Nirma: एक साइकिल पर घूमने वाला इंसान आज 23 हजार करोड़ का मालिक बना !

Dharm Kushwah

Nirma की सफलता की कहानी करसन भाई पटेल कहानी है एक इंसान जो टेक्नीशियन जॉब करता था जब के बाद टाइम मिलने के बाद में अपने घर पर काम करता था करके पीछे उन्होंने काम करने के लिए एक स्टोर बनाया काम करके घर आने के बाद वह स्टोर में जाते और काम करते।

डिटर्जेंट पाउडर बनाते समय यह कई बार इस काम में फेल हुए और फिर एक बार उनको सफलता मिल ही गई सफलता मिलने के बाद उन्होंने डिटर्जेंट पाउडर का नाम निरमा रखा जो कि उनकी बेटी का नाम था जो एक कर एक्सीडेंट में एक्सपायर हो गई थी।

अब कोई भी प्रोडक्ट बनने से ही कुछ नहीं होता साथ में उसकी सेल भी जरूरी है इसीलिए यह जब भी काम से आते तो उसके बाद एक साइकिल लेकर डिटर्जेंट पाउडर को घर-घर पहुंचते अब थोड़ा बहुत काम करने के बाद उनके पास कुछ पैसा आ गया तो इन्होंने दिमाग लगाया और टीवी सो पर एक ऐड करवाया जो आप लोगों ने सुना ही होगा वाशिंग पाउडर निरमा।

Nirma: की कैसे हुई शुरुआत!

करसन भाई पटेल जो गुजरात के रहने वाले हैं इन्होंने एक डिटर्जेंट पाउडर बनाया जिसका नाम रखा निरमा एक ऐसा ब्रांड है जिसने हर व्यक्ति को एक सस्ता और अच्छा डिटर्जेंट पाउडर प्रदान किया है, और साथ ही अपने प्रतिद्वंदियों को टक्कर दी इन्होंने अपने सपनों को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ काम किया इन्होंने एक डिटर्जेंट पाउडर बनाया।

Nirma: का मिशन (लक्ष्छ) और वीजन (सोच)क्या था!

निरमा का एक मिशन था भारतीय ग्राहकों को उनकी जरूरत के हिसाब से एक सस्ता और डिटर्जेंट पाउडर देना और उसी टाइम मार्केट में और भी डिटर्जेंट पाउडर थे जो की काफी महंगे थे और उनकी क्वालिटी भी ज्यादा अच्छी नहीं थी, निरमा कंपनी ने एक नया तरीका निकाल कर इस कमी को पूरा किया।

यह डिटर्जेंट पाउडर एक बार में काफी कपड़े धोने की क्षमता रखता था जिससे घरेलू महिलाओं को और आसान तरीका मिला और इसकी खुशबू भी काफी अच्छी रही थी जो की काफी लोगों को बेहद पसंद आई।

Nirma: ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए क्या-क्या किया?

  • निरमा कंपनी को अपने से बड़े डिटर्जेंट पाउडर की कंपनियों का सामना करना पड़ा और उनका समाधान भी उन्होंने काफी अच्छे तरीके से निकला एक तो घर का डिटर्जेंट पाउडर पहुंचाना और दूसरा मिनी पैक्स बनाकर प्रोडक्ट को सेल करना जिससे आम आदमी को खरीदने में और आसानी हुई।
  • निरमा कंपनी को दूसरे गांव और शहर में पहुंचने में काफी दिक्कत आती थी, क्योंकि वहां पर इस पाउडर की नेटवर्किंगकाफी कम थी इसका समाधान इन्होंने अपनी खुद की नेटवर्किंग बनाकर किया इन्होंने अपने पाउडर को अनेक दुकानदार ऑन रेडी वालों और सेलर्स के सपोर्ट से बेचना स्टार्ट किया।
  • निरमा कंपनी को अपने पाउडर को अधिक लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रही थी जिसे इनको भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा इसका समाधान भी इन्होंने बढ़िया आसानी के साथ निकाला इन्होंने इतना इनका प्रचार करने के लिए लोकप्रिय गीत राष्ट्रीय धुन और घरेलू महिलाओं की मदद से इसका प्रचार किया।

ये भी पढ़ें: Naturals: जो इंग्लिश भी नहीं जानता था उसने खड़ी की 300 करोड़ की कंपनी! 

Artificial Intelligence: आपकी नौकरी के लिए खतरा है या फिर वरदान ?

Aadil Qadri की 5 बातें और लास्ट वाली आपको चौंका देगी! ऐसा क्या है खास?

Naturals: जो इंग्लिश भी नहीं जानता था उसने खड़ी की 300 करोड़ की कंपनी! 

The cinnamon kitchen: प्रयासा सलूजा ने किया शर्क टैंक को इंप्रेस अपने डेजर्ट के साथ!

Nirma: ने लिया एक बड़ा डिसीजन। और बढ़ाया अपना बिजनेस।

निरमा कंपनी ने अपने पाउडर को विभिन्न देशों में फैलाने का फैसला लिया और इसमें कुछ प्रोडक्ट और जोड़ने का फैसला लिया।

  • निरमा कंपनी ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए निरमा ने अपने डिटर्जेंट पाउडर के अलावा और भी प्रोडक्ट का आविष्कार किया, जैसे कि शॉप, शैंपू, टूथपेस्ट, टॉयलेट क्लीनर, सावन और नमकीन आदि का आविष्कार किया जिससे इनका बिजनेस दिन-ब-दिन बढ़ने लगा।
  • निरमा कंपनी ने अपनी बिजनेस को बढ़ाने के लिए अन्य कंपनियों को खरीदा, सन 2006 में निरमा कंपनी ने इंडियन डिटर्जेंट लॉयल कंपनी को 4.6 अरब में स्क्वायर किया जिससे उनके रिजल्ट डिटर्जेंट बाजार में हिस्सा 38 परसेंट से बढ़कर 50% हो गया सन 2017 में लॉन्ड्री ब्रांड जीनियस को 3.2 में अरब स्क्वायर किया जिससे इनका लॉन्ड्री बाजार में हिस्सा 20% से बढ़कर 25% हो गया ऐसे ही इन्होंने कही कंपनियों को खरीद लिया।

Nirma: का सपना कैसे हुआ पूरा!

किशन भाई पटेल की बेटी का नाम निरुपमा था जो की उन्होंने अपनी बेटी के नाम को एक ब्रांड बनाने का सपना देखा वह भी उन्होंने पूरा करके दिखाया अपनी बेटी के नाम से वाशिंग पाउडर बनाकर उसे देश भर में एक बड़े ब्रांड का नाम दिया जो आज भी हर देश हर शहर में मशहूर है।

Nirma: ने क्या-क्या सीखा। और क्या खर्च किया!

निरमा ने अपनी सफलताओं के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें सीखी, जैसे…

  • मेरे मन अपने प्रोडक्टों को ग्राहकों की जरूर और इच्छाओं के हिसाब से बनाया और उनको कम दामों में बेचा,
  • निरमा ने अपने प्रोडक्टों को बाजार के बदलते परिवेश और प्रतिस्पर्धा के हिसाब से नए तरीके से बाजार में लाया गया
  • निर्माण ने अपने व्यावसायिक उद्देश्यों के साथ-साथ सामाजिक उद्देश्यों का भी समर्थन किया उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण और सामुदायिक विकास मैं अनेक पहलें दीं,

निर्माण अपनी सफलता के लिए काफी खर्च किया,जैसे…

निरमा ने अपने उत्पादों को बनाने और पहुंचने के लिए विशाल और विश्वसनीय उत्पादन और वितरण की व्यवस्था का निर्माण किया उन्होंने अपने उत्पादों को लाखों डिटेलर और डीलर्स के माध्यम से बचा उन्होंने अपने उत्पादों को विभिन्न आकर के पैकेज और मूल्य विकल्पों में उपलब्ध कराया।

ये भी पढ़ें: Adil Kadri ki dasta देखिए व्यापारी का जादू अदिल कादरी का सफर शार्क टैंक इंडिया का एक बड़ा खुलासा

Matri: की सफलता रोड से लेकर Shark Tank India के फ्लोर तक | TRN: The Rapid News

5 Most Powerful Smartphones जो हो सकते हैं आपके लिए बेस्ट ऑप्शन !

Nubia Red Magic 9 Pro 5G: क्या बात है चीन मैं आ गया लेकिन अब भारत मैं आने की बारी है..,!

Samsung Galaxy M55: सस्ता का सस्ता चलने मैं भी अच्छा..,है..,।

Nirma: के टॉप 3 प्रोडक्ट!

  • निगमा वाशिंग पाउडर: इसमें कई तरह के घटक शामिल हैं जैसे सोडियम सिलिकेट, सोडियम कार्बोनेट, सोडियम सल्फेट, सोडियम लॉरिल सल्फेट, एनजाइम, ऑप्टिकल ब्राइटनर, फ्रांग्रेस और रंग। इन सभी घटकों को एक साथ मिलकर एक पाउडर बनाया जाता है जो वाशिंग पाउडर के नाम से बेचा जाता है।
  • निरमा सुपर डिशवाश: कुछ ऐसी चीजों को मिलाकर बनाया गया है जो की गंदगी और चिकनाई को साफ करें और बर्तनों को चमकदार बनाई सोडियम सिलिकेट, सोडियम कार्बोनेट, सोडियम पैराबेन, लाइम फ्रेश फ्रांग्रेस, डिशवाश एक बार को फूलों जैसी खुशबू देता है।
  • निरमा ब्यूटी सोप: ये निरमा का एक नया उत्पाद है जो त्वचा की देखभाल के लिए एक प्राकृतिक और आयुर्वैदिक सोप है, जो नाम तुलसी और अन्य जड़ी बूटियां के साथ मिलकर बनाया गया है जो त्वचा को स्वास्थ्य, नारम, और चमकदार बनाता है, यह निरमा के ब्रांड एंबेसडर जूही चावला के साथ जुड़ा हुआ है।

source: navbharattimes,Jagran Jis,

Share This Article
Leave a comment