Naturals: जो इंग्लिश भी नहीं जानता था उसने खड़ी की 300 करोड़ की कंपनी! 

Dharm Kushwah

Naturals icecream: एक फल बेचने वाले का लड़का जो मिट्टी के एक झोपड़ी में रहता था जिसके परिवार की मंथली आए सिर्फ ₹100 थी और दसवीं कक्षा में यह लड़का दो बार फेल हुआ था और आज वह 300 करोड़ की कंपनी का मालिक बन बैठा है। जोकि इसे इंग्लिश पढ़ना नहीं आती थी।

जब इन्होंने अपना बिजनेस स्टार्ट किया था तब 400 स्क्वायर फीट के एरिया में उनके साथ कुल 6 मेंबर थे और आज पूरे देश में इनके 150 से भी ज्यादा स्टोरेज हैं। एक टाइम ऐसा था कि उनके पास 6 टेबल रखने की भी जगह नहीं थी लेकिन आज यह सिंगापुर और दुबई जैसी जगहों पर राज कर रहा है।

Naturals: की कैसे हुई शुरुआत!

रघुनंदन श्रीनिवास कामथ ने सन 1984 में जूहू मुंबई में अपना पहला आइसक्रीम पार्लर खोला था और अब 300 करोड़ की कंपनी का मालिक बन चुका है उन्होंने अपने पिता के फल के व्यापार में सहायता की और फलों की और फलों से प्यार करने लगे उन्होंने असली फलों से बनी आइसक्रीम की कला सीखी और नेचुरल्स आइसक्रीम की शुरुआत की।

उनकी सफलता की कहानी मन में सच्ची लगन और खुद पर भरोसा और कुछ अलग करने का मन में सोचा इन्होंने ग्राहकों की इच्छाओं को समझ कर उनकी इच्छा अनुसार आइसक्रीम बनकर तैयार की और भारत में एक छोटा सा आइसक्रीम पार्लर खोला।

ये भी पढ़ें: Adil Kadri ki dasta देखिए व्यापारी का जादू अदिल कादरी का सफर शार्क टैंक इंडिया का एक बड़ा खुलासा

The cinnamon kitchen: प्रयासा सलूजा ने किया शर्क टैंक को इंप्रेस अपने डेजर्ट के साथ!

अंतरिक्ष में पहुंचा Nikon Z9 कैमरा देखिए क्या होगा इस कैमरे का? 

Infinix Note 30 VIP: इसके नाम से ही पता चल रहा है की ये एक vip स्मार्टफोन है तो आइए जानते हैं किन बातों से हुआ है ये vip..,!

iPhone 16 Pro: लांच होने से पहले फोन की कीमत सुनकर जनता में मचा बवाल, पूरी जानकारी अभी देखें!

Artificial Intelligence: आपकी नौकरी के लिए खतरा है या फिर वरदान ?

Naturals: का मिशन (लक्ष्छ) और वीजन (सोच)क्या था!

  • मिशन (लक्ष्य)

वन अच्छादन की Quality को बढ़ाना: नेचुरल्स ने असली फलों से बनी आइसक्रीम के माध्यम से वन अच्छादन की Quality  को बढ़ावा दिया ओ साथी अपने काम को भी बढ़ावा दिया।

सेवाओं में सुधार करना: उन्होंने ग्राहकों की इच्छाओं को समझा और भारत के ट्रेडिशनल आइसक्रीम पार्लर उद्योग में एक सम्मानित स्थान बनाया।

 

  • वीजन (सोच)

प्राकृतिक आइसक्रीम की प्रशंसा करना: नेचुरल्स ने असली फलों से बनी आइसक्रीम के माध्यम से लोगों के दिलों को स्वाद और आनंद से भर दिया और एक नई स्वाद और आनंद लेने की सोच दी।

उद्यमिता और नवाचार: उन्होंने नए अनोखे तरीकों से आइसक्रीम के व्यापार को बढ़ावा दिया जिसने उन्हें सफलता की ऊंचाई तक पहुंचा।

  • स्टोर का व्यापार मॉडल:

जैसे-जैसे इनका ब्रांड पॉपुलर हुआ उसी हिसाब से इन्होंने मुंबई के अंदर और अलग स्टोरेज बनाए। और उन्होंने अपने स्टोर के साथ-साथ अन्य शहरों में भी आइसक्रीम पहुंचाई।

  • रीब्रांडिंग और मिलेनियर – फ्रेंडली स्टोर:

सन 2015 में नेचुरल्स ने अपने स्टोर को मिलेनियर फ्रेंडली स्टोर बनाने के लिए की ब्रांड किया।

  • मिनी पैक्स का आविष्कार:

लॉकडाउन के दौरान उन्होंने मिनी पैक्स का भी लॉन्च किया जिससे उन्हें ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिली।

  • स्टॉल अकाउंट को दोगुना करने का लक्ष्य: 

वर्तमान में 35 वे शहर में 140+स्टोर हैं उनका लक्ष्य है अगले तीन सालों के अंदर उनको अपने स्टोर को दोगुना करना है।

Naturals: को किन-किन दिक्कतों का करना पड़ा सामना। और कैसे किया समाधान!

नेचुरल्स ने अपनी सफलता की यात्रा में कई दिक्कतों का सामना किया लेकिन उन्हें समाधान ढूंढने में कामयाबी मिली यहां पर कुछ दिक्कत है और उनके समाधान हैं।

  • नेचुरल्स कंपनी के लिए काम करने में उनके कुछ साथियों का सहयोग भी मिला और कुछ साथियों से धोखा भी मिला कुछ साथी उनके साथ काम करते रहे और कुछ साथी उनके काम को छोड़कर उन्होंने अपने एक अलग ब्रांच खोल ली।
  • उन्होंने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर  कंपनी के कामों को अंजाम दिया और बाकी पुराने साथियों से आगे निकल गए।

Naturals: ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए क्या-क्या किया?

नेचुरल्स: ने अपनी आइसक्रीम को असली ताजा फलों से बनाने का निर्णय लिया और साथ में ही लोगों के मन की बातों को जानकर उनकी डिमांड को पूरा किया जो उनकी डिमांड होती उसी तरीके से उनके लिए आइसक्रीम तैयार की जाती थी।

ये भी पढ़ें:Nokia XR21: नोकिया के इस नए स्मार्ट फोन ने.., मचाया..,! 

5 Upcoming Smartphones: हम बात करेंगे भारत में आने वाले 5 स्मार्टफोन के बारे में

Samsung Galaxy M55: सस्ता का सस्ता चलने मैं भी अच्छा..,है..,।

Oppo Find X7 Ultra फोन खरीदने से पहले 11 बातें जो आपको जानना जरूरी है!

Nokia XR21: नोकिया के इस नए स्मार्ट फोन ने.., मचाया..,! 

Naturals: ने लिया एक बड़ा डिसीजन। और बढ़ाया अपना बिजनेस।

सन 1980 में आइसक्रीम के कुल दो ही फ्लेवर थे वनीला और स्ट्रॉबेरी तो इन्होंने भी अपना आइसक्रीम का कारोबार करना चाहा मगर उनके पास पैसे नहीं थे उनके बड़े भाई का एक रेस्टोरेंट था उसको बेच दिया।

उससे उनके पास 3.5 लाख रुपए आए लेकिन 3.5 लख रुपए से होता क्या है इन्होंने अपने रिलेटिव रिश्तेदार और दोस्तों से पैसे मांगे जो लगभग ₹3 लाख रुपए इनको और मिल गए और कुल मिलाकर 6:30 लाख रुपए से इन्होंने एक आइसक्रीम का छोटा सा फूड प्वाइंट खोला।

Naturals: का सपना कैसे हुआ पूरा!

रघुनंदन कामथ, नेचुरल्स आइसक्रीम के संस्थापक ने अपने छोटे बेटे से 200 वर्ग फुट की दुकान से शुरुआत की और आज विभिन्न शहरों में 135 आउटलेट्स सन 2020 में उनकी बिक्री 300 करोड रुपए की थी उन्होंने केपीएमजी सर्वेक्षण में ग्राहक अनुभव के लिए भारत में 10 ब्रांड को नामांकित किया।

नेचुरल्स, ने अपने उत्कृष्ट फलों की Quality  मां की पारंपरिक हैक्स जो ग्राहकों की प्रतिक्रिया को महत्वपूर्ण बनाकर एक घरेलू नाम बनाया। आज उनकी पत्नी अन्नपूर्णा और उनके बेटे सिद्धांत और श्रीनिवास भी मैनेज बोर्ड का हिस्सा हैं।

Naturals: ने क्या-क्या सीखा। और क्या खर्च किया!

सन 1984 में जो यह 5 लाख की इनकम ले रहे थे और सन 1994 में ये 3 करोड़ की इनकम पर आ चुके थे और सन 2015 मैं इनकी इनकम 100 करोड़ तक पहुंच गई और 2020 में 200 करोड़ तक और इसी बीच इन्होंने 25000 स्क्वायर फीट की एक नई फैक्ट्री बनकर तैयार की।

और साथ यह कस्टमर का बेहद ध्यान रखते थे जो चीज उनको पसंद आ जाती थी उसको लिस्ट में रखते और जो चीज उनको नहीं पसंद आती उसको इंग्लिश से बात कर देते थे और ग्राहकों की इच्छा को पूछते हुए उनकी इच्छा के अनुसार फ्लेवर बनकर तैयार करते थे।

जब वाडीलाल जैसी कंपनियों की इनकम 800 करोड़ थी तो उनका 8% मार्केटिंग में चला जाता था लेकिन इनकी 300 करोड़ की इनकम में कुल 1% मार्केटिंग में खर्च होता था।

Naturals: के टॉप 3 प्रोडक्ट!

दोस्तों इनके के टॉप 3 में आने वाले आइसक्रीम जो कि भारत भर में मशहूर हैं और लोगों का भी कहना है यह लाजवाब हैं।

  • अंजीर आइसक्रीम: यह आइसक्रीम अंजीर दूध और चीनी से बनाई जाती है जिसमें हल्की मिठास और बढ़िया गुणवत्ता टैक्चर्स को मिलाकर तैयार की जाती है।
  • मलाई खुरमा आइसक्रीम: यह आइसक्रीम खासकर रमजान के महीने में बनाई जाती है इसमें खजूर काजू पिस्ता इलायची पाउडर और केसर के साथ खाने वाले फलों और ड्राई फूड को मिलाकर बनाई जाती है।
  • रोस्टेड बादाम आइसक्रीम: इस आइसक्रीम को बनाना बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए बादाम कैलिफोर्निया से आते हैं और बादाम बुने जाते हैं जिससे आइसक्रीम को कुरकुरा और दानेदार टुकड़ा वाला एहसास होता है।

Source: envikipedia, neturalicecreams,

Share This Article
1 Comment