Artificial Intelligence: आपकी नौकरी के लिए खतरा है या फिर वरदान ?

Dharm Kushwah
8 Min Read

Artificial Intelligence: हम जानेंगे AI क्या है यह कितने प्रकार की होती है और साथ ही फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे और इसमें यह भी देखेंगे कौन सी ए बेस्ट है और कौन सी सही चल रही है इसकी सिक्योरिटी और सेफ्टी के बाद में भी जानेंगे पिक्चर और हिस्ट्री के बारे में जानेंगे और यह भी जानेंगे इसको कैसे लें। अब हम बात करेंगे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है

Artificial Intelligence: क्या है Definition?

AI कंप्यूटर साइंस का ही एक हिस्सा है टेक्नोलॉजी के ऊपर ही काम करता है यह मशीनों या इंसानों की भाषा को समझ कर उन्हीं की भाषा मैं अच्छे तरीके से उनके सवाल का जवाब देती है अगर आप उससे कोई गलत सवाल पूछोगे तो को जवाब भी गलत देगा जिससे आपको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है जिससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है तो आप उससे सही ही सवाल करें जिससे आपको कोई दिक्कत ना आए।

Artificial Intelligence: AI कितने प्रकार की (Types of AI)

वैसे तो AI कई प्रकार की होती है इसमें कुछ एग्जांपल हम आपको देंगे। के रूप से आई के दो विभाजनों पर आधारित हो सकते हैं जैसे क्षमताओं के आधार पर और कार्यात्मकता के आधार पर

    • कमजोरी AI या नैरो आई यह आई एक ऐसा बेकार है जो एक विशेष कार्य को बुद्धिमत्ता के साथ कर सकता है अभी के समय में सबसे आम और उपलब्ध आई है जो अपने क्षेत्र या अपनी सीमा के बाद काम नहीं कर सकता।
    • कीमत स्मृति इस AI में मशीन कुछ समय के लिए डाटा को सेव करके रखती है और कुछ समय के बाद डाटा को डिलीट कर देती है जैसे पासवर्ड हुआ ऑटो ड्राइविंग में रास्ता देखा गया वह ऐसे ही आदि जो भी उसमें आप देखते हैं उसको कुछ समय तक लगती है फिर डिलीट कर देती है।
    • मास्तिक सिद्धांत यह इंसान के दिमाग की तरह काम करने वाली AI टेक्नोलॉजी है जिसका रोबोट टैक्स में प्रयोग किया जाता है के लिए हम आपको बता दें जैसे अपने रजनीकांत तिवारी रोबोट मूवी देखी थी तो उसे मूवी के रोबोट के हिसाब से आप इसमें अनुमान लगा सकते हो कुछ इस प्रकार की AI है ये।
  • आत्म चेतना यह भविष्य में आने वाली AI टेक्नोलॉजी इस तरह की मशीनों में उसने समझने और काम करने के साथ-साथ चेतन भावना और जिम्मेदारी यह सब पढ़ कर आ सकती है। अब हम बात करेंगे इसके एग्जांपल के बारे में

Artificial Intelligence: अभी देखें इसके (Examples)

थोड़ी नजर AI के एग्जांपल की तरफ भी मार लें जो कि काफी जरूरी होती है

  • फेस आईडी जैसे आपका फोन हुआ या और भी काफी सारी डिवाइस आती है उनमें आप फेस लॉक लगाते हैं तो उसमें इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया जाता है।
  • खोज अग्लोरिदम जैसे आप गूगल पर खोज करते हैं तो यह आपको अच्छी खोज करके देता है।
  • सुझाव एग्लोरिदम यह वह है जो आपको फिल्में और टीवी मैं कोई दिक्कत आती है तो उसकी सिफारिश देता है।
  • नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग यह वह हैं जो आपको वॉइस असिस्टेंट वह जो आपके सवालों के जवाब देते हैं। इसी के बाद बात करते हैं हम इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में

Artificial Intelligence: AI के फायदे और नुकसान देखें!(Pros & Cons)

नुकसान AI में कुछ समस्याएं भी हो सकती है जो हम आपको नीचे बताएंगे।

  • उत्तर की गुणवत्ता आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल की गुणवत्ता उसके आसपास के डेटा के ऊपर निर्भर करती है उत्तर गलत है तो उसके मॉडल की प्रदर्शन क्षमता प्रभावित हो सकती है।
  • अंत्य धन नई और जानकारी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए नई जानकारी की आवश्यकता पड़ती रहती है अगर मॉडल अपडेट नहीं होता है तो वह अपने ज्ञान की ताजगी हो सकता है।
  • एथिकल मुद्दे आरटीपीसीएल इंटेलिजेंस का प्रयोग करने में एथिकल मुद्दे भी आ सकते हैं जैसे के डेटा की प्राइवेसी, ओल्गोरिदमक ज्ञान, और अन्य काफी सारी बादाएं उत्पन्न हो सकती है।
  • अच्छी समझदारी की कमी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अच्छी समझदारी की कमी से अंजन चीजों को गलत तरीके से समझ सकता है।

Artificial Intellingence: कोन सी AI है Best in the Field?

वैसे तो काफी ए बेस्ट यानी बढ़िया है और कुछ के बारे में हम आपको बताएंगे भी तो हम नीचे बताएंगे उनके बारे में

  1. Andrew Ng इस लैंडिंग आई के संस्थापक जो सीईओ दीपलैर्निंग AI हैं। उन्होंने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए काफी सारे योगदान दिए हैं।
  2. Fei-Fei Li Stanford University यह कंप्यूटर के प्रोफेसर हैं और उन्होंने भावना पहचान सॉफ्टवेयर कंपनी Affectiva के संस्थापक और सीईओ भी है।
  3. Demis Hassabls यह दीपमाइंड के सह संस्थापक और सीईओ है उनकी कंपनी के द्वारा विकसित गहरे लर्निंग तकनको बड़े तौर पर गूगल को खरीदने के बाद भी काफी धमाल मचाया है।

Artificial Intellingence:  सिक्योरिटी & सेफ्टी!

अपने अनलॉक खाते के लिए मजबूत पासवर्ड चुनें, यह अल्फैन्युमेरिक और संख्या, अच्छरो और अन्य चरित्रों का मिसराद होना चाहिए।

फाइसिंग से बचें अगर आपको कोई अपने खाते की जानकारी के लिए फोन पर या ईमेल पर पूछता है तो सतर्क रहें उसे कुछ ना बताएं अपने खाते के बारे में यह फैशन हो सकता है।

सॉफ्टवेयर अपडेट अपने सिस्टम और ऐप को टाइम से अपडेट करें वह सच आपकी सुरक्षा को और अच्छी क्वालिटी देता है

ये पढ़ें: Realme V50: दुनिया का सबसे बेहतरीन होने वाला मोबाइल है, क्योंकि.., 

Artificial Intelligence: Future & History!

ये अभी के टाइम मैं काफी अच्छा काम कर रही है जो लोग भी बेहद खुश हैं इसके काम से और इसके जरिए काफी लोग बहुत ही ध्यान पूर्वक काम कर रहे है जो भी उनको काम करना है।

  • 1950 मैं एलन ट्यूरिंग ने ट्यूरिंग टेस्ट का प्रस्ताव रखा यह एक मशीन की बुद्धि का मापदंड हो सकता है।
  • 1979 मैं शेर की रोबोट स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टिट्यूट में विकसित अनुभव योजना और कार्य आदि ऐसा ही कुछ हो सकता है।
  • 2011 IBM का वाटसन जेपर्डी मैं मानव चैंपियन को हरा सकता है।
  • 2016 गूगल का अल्फागो विश्व गो चैंपियन ली सेडोल को हराता है।
  • 2020 ओपन आई का जीपीटी 3 विभिन्न विषयों और कार्यों पर प्राकृतिक भाषा और पाठ उत्पन्न करता है
  • मनोरंजन यह वीडियो गेम मूवी वीडियो और कला संगीत और कहानियों आदि बन सकता है।
  • शिक्षा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस छात्रों और शिक्षकों के लिए एक अनुकूल शिछड़ है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यह काफी सारी बीमारियों की दवाइयां भी ढूंढ के दे सकता है।

Artificial Intellingence: Premium(Subscription) कैसेलें?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रीमियम लेने की कोई जरूरत नहीं है आप अपने फोन या लैपटॉप या कंप्यूटर में किसी भी वेबसाइट से जाकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग यह बातचीत  कर सकते हैं जो कि आपका कोई खर्चा नहीं आएगा जिससे आपका खर्चा भी बच जाएगा और आपको ज्यादा दिक्कत होगा सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

Source: Vikipedia, Britannica, Cloud

Share This Article
2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *